Enquiry Now
Ganpati Jyotish | मंगल दोष
17137
post-template-default,single,single-post,postid-17137,single-format-standard,theme-bridge,qode-quick-links-1.0,woocommerce-no-js,ajax_fade,page_not_loaded,,paspartu_enabled,hide_top_bar_on_mobile_header,columns-3,qode-child-theme-ver-1.0.0,qode-theme-ver-11.1,qode-theme-bridge,wpb-js-composer js-comp-ver-5.1.1,vc_responsive
 

मंगल दोष

मंगल दोष

क्या आपकी कुंडली में मंगल बद्ध दोष तो नहीं ?

ज्योतिष विद्या में मानव कुंडली को कई तरह के दोषों से ग्रस्त पाया जाता है। इन्ही दोषों में से एक मंगल दोष भी है, जो कि व्यक्ति के जीवन में रुकावटों का एक कारण बन जाता है। मंगल दोष ( Mangal Dosh ) से प्रभावित व्यक्ति को मांगलिक ( Manglik ) कहा जाता है।उनमें से केतु से ग्रसित मंगल को सबसे ज्यादा बद माना जाता है।

लाल किताब के अनुसार दो तरह के मंगल होते हैं। मंगल बद ( Mangal Bad ) और मंगल नेक ( Mangal Nek )। मंगल बद अर्थात बुरा मंगल और मंगल नेक अर्थात अच्छा मंगल। बद मंगल जातक को गुस्से वाला, जिद्दी और अहंकारी बनाता है। वहीं नेक मंगल होने से व्यक्ति साहसी, पराक्रमी और उच्चपद को प्राप्त करने वाला होता है। जिन जातकों का मंगल अशुभ होता है ज्योतिष विद्या में जो लोग अपनी पकड़ रखते हैं वे बड़ी आसानी से किसी व्यक्ति की कुंडली देखकर ये बता सकते हैं कि संबंधित व्यक्ति का मंगल कितना भारी है, कितना लाभदायक या नुकसानदायक हो सकता है। वहीं जिन जातकों कि कुंडली में प्रथम, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम अथवा द्वादश भाव में मंगल होता है तब वह मंगलिक दोष कहलाता है।

मंगल बद के लक्षण :

लाल किताब अनुसार मंगल का सबसे ज्यादा असर आंखों में होता है। हमारी नसों में दोड़ने वाला खून भी मंगल ही है। लाल किताब अनुसार यदि आपकी आंखें सीधा देखते वक्त उसकी पुतलियां उपर उठी हुई है तो आप मांगलिक है और ज्यादा उठी हुई है तो मंगल का असर ज्यादा है अर्थात आप की पत्रिका घोर मांगलिक है या कड़क मंगल है।

 

मंगल बद या मांगलिक व्यक्ति जुबान के कड़वे होते हैं। बहुतों को उनकी बोली अच्‍छी नहीं लगती। उनकी भाषा से लोगों का दिल दुखता है। ऐसे लोग स्वतंत्र विचारधारा के होते हैं। हालांकि यह दिल के नरम होते हैं। झूठ नहीं बोलते हैं। जहां बहुत जरूरी हो वहीं झूठ बोलते हैं। यह अपने सिद्धांत पर अठिग होते हैं।

 

मंगल बद वाले किसी का जल्दी बुरा नहीं करते लेकिन बुरा करने पर आए तो फिर किसी को छोड़ते भी नहीं है। यह लोगों में एकदम से घुलमिल नहीं पाते। ये खुद को ही ज्ञान, ध्यानी और शक्तिशाली समझते हैं। यदि ये गलत रास्ते पर चले जाएं तो असामाजिक या अपराधी हो जाते हैं और सही रास्ते पर जाएं तो धर्मात्म बन जाते हैं। क्रोध इनके स्वभाव का मूल हिस्सा होता है। अपनी बात को मनवाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।

यदि मंगल बहुत ज्यादा अशुभ हो तो बड़े भाई के नहीं होने की संभावना प्रबल मानी गई है।

* भाई हो तो उनसे दुश्मनी होती है।

* बच्चे पैदा करने में अड़चनें आती हैं। पैदा हो जाए तो उनकी मौत होने का खतरा बना रहता है।

* मंगल बद होने पर एक आंख से दिखना बंद हो सकता है।

* शरीर के जोड़ काम नहीं करते हैं। रक्त की कमी या अशुद्धि हो जाती है।

* चौथे और आठवें भाव में मंगल अशुभ माना गया है।

* किसी भी भाव में मंगल अकेला हो तो पिंजरे में बंद शेर की तरह है।

* सूर्य और शनि मिलकर मंगल बद बन जाते हैं।

* मंगल के साथ केतु हो तो अशुभ हो जाता है।

* मंगल के साथ बुध के होने से भी अच्छा फल नहीं मिलता।

 

Upay : –

  1. मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को हर मंगलवार को नीम के पड़ में जल चढ़ाना चाहिए। इससे आपको लाभ होगा।
  2. यदि आपको मंगल दोष है तो इसका असर आपकी आंखों में देखने को मिलता है। आंखों को हमेशा साफ रखने के लिए मंगलवार और शनिवार को जरूर आंखों में सूरमा लगाना चाहिए। लगातार 43 दिनों तक आंखों में सूरमा लगाने से वयक्ति नजर से बच जाता है और मंगल दोष में राहत मिलती है।
  3. लाला किताब के मुताबिक जिन लोगों को मंगल दोष होता है उन लोगों को मांसाहार का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे जातक यदि मांस खाते हैं तो उनके मंगल की स्थिति ओर भी बिगड़ सकती है।
  4. घर से बाहर निकलते समय गुड़ खाना चाहिए।
  5. भाई और मित्रों से संबंध अच्छे रखना चाहिए।
  6. हमेशा क्रोध और वाचालता से दूर रहें।
  7. पिता और गुरु का सदा सम्मान करें।

 

#acharyaraj #Astrologer #jeewanmantra #ganpatijyotish #गणपति

हमारे विशेषज्ञों से बात करें – अच्छे परिणाम, सही संचार और दशकों का अभ्यास अब आपको सिर्फ एक ही मंच पर यहाँ मिलता है l आप कॉल करके हमारे विशेषज्ञों से अपने लिए अच्छे उपाय प्राप्त कर सकते है। आपकी हर समस्या का समाधान और उसके उपाय आप अब आसानी से प्राप्त कर सकते है। आपका जन्म समय कैसे तय करता है , आपका भविष्य यदि आप अपने जीवन में किसी भी प्रकार की समस्याओ का सामना कर रहे है, तो आप यहाँ साझा कर सकते है :-http://bit.ly/2EYcxie

Free Prediction Call Now: 8178089828. or whatsapp: 7840861836

linkedin.com/in/ganpati-jyotish-560b26188/

Facebook.com/Ganpatijyotishofficial/

twitter.com/SansthanJyotish/

instagram.com/06ganpatijyotishsansthan/

https://g.page/Ganpatijyotishofficial?gm/

 

Spread the love
No Comments

Post A Comment