Enquiry Now
Ganpati Jyotish | घरेलू नुस्खे
5
post-template-default,single,single-post,postid-5,single-format-standard,theme-bridge,qode-quick-links-1.0,woocommerce-no-js,ajax_fade,page_not_loaded,,paspartu_enabled,hide_top_bar_on_mobile_header,columns-3,qode-child-theme-ver-1.0.0,qode-theme-ver-11.1,qode-theme-bridge,wpb-js-composer js-comp-ver-5.1.1,vc_responsive
 

घरेलू नुस्खे

घरेलू नुस्खे

कौन से पौधे लगाएं जिससे घर मे समृद्धि आये ?

पेड़- पौधे इस पर्यावरण और समस्त प्राणी जगत के लिए एक ऐसा वरदान है जिसके प्रति प्रत्येक व्यक्ति को अपनी कृतिज्ञता इसके प्रति दिखानी चाहिए । वर्तमान समय मे सभी लोग अपने घर मे साज सज्जा की दृष्टि से अनेको पेड़ पौधे लगाया करतें है । परंतु क्या आप जानते है कि ऐसे बहुत से पौधे है जिनको घर मे लगाने से शुद्धता के साथ ही समृद्धि और खुशहाली भी आती है। इसी के विपरीत कुछ ऐसे भी पौधे है जिनका घर मे प्रवेश अशुभ परिणाम दे सकता है। तो आज इस लेख के माध्यम से हम जानने का प्रयास करेंगे कि कौन-कौन से ऐसे पौधे है जिनको घर मे लगाने से आती है खुशहाली और साथ ही जानेंगे आखिर वास्तु के हिसाब से शुभ पौधे किस दिशा में रखने से देंगे अच्छे परिणाम।

शुभ – अशुभ पेड़ पौधे

शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा, गुड़हल, अनार का पेड़, बेल का वृक्ष, केले का पेड़, अशोक वृक्ष, शमी का पेड़, नींबू, आंवला, नीम आदि पेड़ों को शुभ माना जाता है। सामान्यत: दूध या फल देने वाले पेड़ घर पर नहीं लगाने चाहिए, लेकिन नारंगी और अनार अपवाद है। अगर आपके घर मे ये दोनों या इनमे से कोई पेड़ या पौधा है तो उनका ध्यान जरूर रखें। ये आपके घर के सम्पन्नता के सूचक है।

शमि

ज्योतिष शास्त्र में शमी पौधे का संबंध शनि ग्रह से है।  इसलिए शनि देव से कृपा दृष्टि पाने के लिए इस वृक्ष की आराधना करनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी के पेड़ को घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर थोड़ी दूरी पर लगाना चाहिए ताकि इसकी छाया घर पर नहीं पड़े।

अशोक का पेड़

अशोक का पेड़ है सम्पन्नता का सूचक

अशोक के पेड़ को घर के पास लगाने से घर में लगे हुए अन्य अशुभ वृक्षों का दोष समाप्त होता है। और ऐसा भी माना गया है कि इसके होने से अन्य दूसरे अशुभ लक्षणों जैसे नज़र टोटके इत्यादि का भी असर क्षीण हो जाता है। हिन्दू धर्म में अशोक का पेड़ बहुत ही शुभ वृक्ष माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में यह पेड़ लगा होता है उस घर में आपसी सौहार्द बना रहता है। घर में शुभ पौधे की बात होती है तो अशोक वृक्ष का नाम जरूर लिया जाता है।

केले का पेड़

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में केले का पेड़ ईशान कोण में लगाना चाहिए। केले के पेड़ को लेकर ऐसी मान्यता है कि इसकी छांव तले यदि आप बैठकर पढ़तें है तो आपका ध्यान नही भंग होता और एकाग्रता भी बढ़ती है। केले का पौधा धार्मिक कारणों से भी काफी महत्वपूर्ण माना गया है। घर में शुभ पौधे की बात करें तो केल के पेड़ गुरुवार को इसकी पूजा की जाती है।

तुलसी

हिन्दू धर्म मे तुलसी के पौधे को मात्र पौधा ही नही माना गया है इसे भगवान विष्णु की भार्या समान  देवी तुलसी के रूप में पूजा जाता है। भगवान विष्णु और तुलसी के विवाह को लेकर हमारा लेख जरूर पढ़ें। हिन्दू धर्म को मानने वालों के घर मे तुलसी का पौधा अवश्य होता है। ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है और उस पौधे की विधिवत पूजा-अर्चना होती है तो उस घर में हमेशा धन-वैभव की वृद्धि होती है। यह पौधा घर में नकारात्मक दोषों को दूर करता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर के दक्षिण भाग में नहीं लगाना चाहिए। यदि ऐसा हुआ तो यह पौधा आपके लिए कष्टकारी रहेगा इसलिए हमेशा तुलसी के पौधे को ईशान कोण अथवा पूर्ण दिशा में लगाना चाहिए। रविवार को छोड़कर स्नान के बाद प्रातः तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए। औषधि के रूप में भी तुलसी का बड़ा महत्व है।

आंवला

शुभ पेड़-पौधे की बात होती है तो आंवले के पेड़ का जिक्र न हो ऐसा तो हो ही नही सकता। घर में कष्ट के निवारण हेतु आंवले का पेड़ लगाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि आंवला के वृक्ष की रोज़ पूजा अर्चना करना चाहिए। इससे जीवन के सभी पापो से मुक्ति मिल जाती है। धार्मिक मान्यता के अनुसार आंवला के वृक्ष पर सभी देवताओं का वास है। कार्तिक मास में स्वयं भगवावन विष्णु आंवले की जड़ में निवास करते हैं। इसका फल भगवान विष्णु को अति प्रिय है। घर में आंवले का पेड़ उत्तर अथवा पूर्व दिशा में हो तो यह आपके लिए अति लाभकारी होता है। यह वृक्ष मनुष्य की कामनाओं को भी पूर्ण करता है। शास्त्रों में ऐसा भी उल्लेख है कि यदि कोई व्यक्ति आंवले का पेड़ लगाकर उसकी नियमित पूजा एवं देखभाल करता है तो उसे राजसूय यज्ञ के समान फल प्राप्त होता है।

तो इस लेख में हमने बात की घरो में कौन से  पेड़ पौधे किस दिशा में लगाने चाहिए इसके साथ ही इसके लाभो की भी विवेचना की आज के लेख में बस इतना ही ज्योतिष, धर्म और आध्यात्म से जुड़े ऐसे ही लेखों कों पढने के लिए हमसे जुड़े रहें।

#acharyarajj #Astrologer #jeewanmantra #ganpatijyotish #गणपति #india #love

हमारे विशेषज्ञों से बात करें – अच्छे परिणाम, सही संचार और दशकों का अभ्यास अब आपको सिर्फ एक ही मंच पर यहाँ मिलता है l आप कॉल करके हमारे विशेषज्ञों से अपने लिए अच्छे उपाय प्राप्त कर सकते है। आपकी हर समस्या का समाधान और उसके उपाय आप अब आसानी से प्राप्त कर सकते है। आपका जन्म समय कैसे तय करता है , आपका भविष्य यदि आप अपने जीवन में किसी भी प्रकार की समस्याओ का सामना कर रहे है, तो आप यहाँ साझा कर सकते है :-http://bit.ly/2EYcxie

Paid Prediction Call Now: 7428673714 Or What Sapp: 7840861836

linkedin.com/in/ganpati-jyotish-560b26188/

Facebook.com/Ganpatijyotishofficial/

twitter.com/SansthanJyotish/

instagram.com/06ganpatijyotishsansthan/

https://g.page/Ganpatijyotishofficial?gm/

No Comments

Post A Comment